प्रेग्नेंसी के बाद इन तरीकों से महिलाएं घटा सकती हैं अपना वजन

प्रेग्नेंसी के बाद इन तरीकों से महिलाएं घटा सकती हैं अपना वजन

अम्बुज यादव

महिलाएं अपने शरीर को लेकर काफी सजग रहती हैं, जिसके लिए वह कई तरह के प्रयोग भी करती रहती हैं। अनेकों प्रयोगों के बावजूद भी प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को अपने शरीर को मेंटेन करने की शिकायत काफी सुनने को मिलता हैं। इस परेशानी से वैसे हर महिला परेशान रहती है, कि आखिर वो प्रेग्नेंसी के बाद कैसे अपने शरीर के शेप को मेंटेन करें? वैसे आपको बता दे कि प्रेग्नेंसी के बाद अपने शरीर को महिलाएं बना कर रख सकती हैं, लेकिन उसके लिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो आइये आपको बताते है कि आखिर महिलाएं क्या करें जिससे प्रेग्नेंसी के बाद वह अपने वजन को कम कर सकें?

पढ़ें- गर्भावस्था के दौरान 50 फीसदी महिलाएं पीड़ित होती हैं इस बीमारी से, यहां लें जानकारी व सामान्य उपाय

1.पूरी नींद लें

बेशक प्रेग्नेंसी के बाद अच्छी और आठ घंटे की नींद ले पाना मुश्किल टास्क है लेकिन जब भी वक्त मिले अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद की कमी से मूड तो चिड़चिड़ा रहता ही है साथ ही इससे आपका वजन भी कम नहीं होता।

2. ब्रेस्ट फीड जरूर कराएं

शेप बिगड़ने के चक्कर में अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करने से कतरा रही हैं तो यह जान लें कि जितना ज्यादा आप बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराएंगी उतनी ही जल्दी शेप में आएंगी। बेस्ट फीडिंग से एक दिन में लगभग 850 कैलोरी बर्न होती है। वैसे तो ब्रेस्टफीडिंग कराने से बहुत भूख लगती है जिसपर कंट्रोल करने का मतलब अपनी और अपने बच्चे की हेल्थ खराब करना। अच्छा होगा कि भूख लगने पर ऐसी चीज़ें खाएं जो आप दोनों के ही लिए हेल्दी हों और साथ ही ये आपका वजन भी न बढ़ाएं।

3. पानी है हर मर्ज का इलाज

ये वाकई सच है। दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं। जो न सिर्फ आपके बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन के लिए जरूरी है बल्कि खाने से पहले एक गिलास पानी पीने से भूख भी कम हो जाती है। जो वजन कम करने के लिए बहुत ही जरूरी है। 

4. हल्की एक्सरसाइज से करें शुरुआत

प्रेग्नेंसी से पहले और बाद में वर्कआउट शुरू करने के लिए एक बार डॉक्टर से राय-मशविरा जरूर कर लें। जहां नॉर्मल डिलिवरी में बहुत ज्यादा एतिहात बरतने की जरूरत नहीं होती वहीं ऑपरेशन में कुछ महीनों तक बहुत ज्यादा  ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में वजन कम करने और शेप में आने के लिए भारी वर्कआउट की जगह आराम से किए जाने वाले आसन और वॉक से शुरुआत करें।

5. डाइटिंग नहीं है सही उपाय

डाइटिंग का असर मिल्क प्रोडक्शन पर पड़ सकता है जो बिल्कुल भी सही नहीं। डिलिवरी के बाद बॉडी कमजोर हो जाती है। उसे एक्स्ट्रा केयर और न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। ऐसे में डाइटिंग करने से आपकी हेल्थ बहुत ज्यादा खराब हो सकती है।

6. सुपर फूड्स रहेंगे बेस्ट

एक बार में बहुत ज्यादा खाने की जगह दिन में थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं। जिसमें आप फ्रूट, जूस, साबुत अनाज, ब्राउन राइस, ब्रेड और ड्रायफ्रूट्स जैसी चीज़ों को जगह दें। चीनी वाली चीज़ें अवॉयड करें। इसके साथ ही प्रोटीन से भरपूर चीज़ें खाएं। 

यह भी पढ़ें- स्तनपान के दौरान होने वाली समस्याओं से बचाएंगी ये छोटी-छोटी बातें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।